Whatsapp पर आए ये शानदार फीचर, अभी करें ट्राई

Share:
इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप Whatsapp दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स का फेवरिट मेसेजिंग ऐप है। 10 साल के सफर में वॉट्सऐप में कई सुधार हुए हैं। कंपनी की हमेशा कोशिश रही है कि वह अपने यूजर्स को बेस्ट फीचर उपलब्ध कराए ताकि चैटिंग एक्सपीरियंस पहले से बेहतर बने। साल 2019 की बात करें तो इस साल भी वॉट्सऐप को कई शानदार फीचर मिले हैं।
यूजर्स के इन-ऐप एक्सपीरियंस को बेहतर करने के साथ ही वॉट्सऐप ने आईओएस और ऐंड्रॉयड के लिए बेस्ट सिक्यॉरिटी और प्रिवेसी फीचर को रोलआउट किया है। यहां हम आपको वॉट्सऐप के कुछ ऐसे ही शानदार फीचर्स के बारे में बता रहें हैं जो इस साल आए है।

फ्रीक्वेंटली फॉरवर्डेड फीचर
फेक न्यूज और गलत जानकारियों को फैलने से रोकने के लिए वॉट्सऐप ने यह फीचर रोलआउट किया है। इस फीचर के आने के बाद अब यूजर्स यह जान सकते हैं कि कोई मेसेज क्रिएट किया गया है या उसे पहले भी कई बार फॉरवर्ड किया जा चुका है। कई बार फॉरवर्ड किए गए मेसेज को वॉट्सऐप फ्रीक्वेंटली मेसेज के साथ मार्क कर के दिखाएगा। वहीं अगर यूजर किसी फॉरवर्डेड मेसेज को आगे फॉरवर्ड करते हैं, तो भी वॉट्सऐप उन्हें नोटिफाइ करेगा कि उस मेसेज को इससे पहले भी कई बार फॉरवर्ड किया जा चुका है। इसके बाद यह यूजर पर निर्भर करता है कि वह उस मेसेज को आगे भेजना चाहता है या नहीं।

कॉन्जिक्यूटिव वॉइस मेसेज
वॉट्सऐप का यह मेसेज यूजर्स को रिसीव किए गए मल्टीपल ऑडियो फाइल्स को एक साथ सुनने की सहूलियत देता है। इसके लिए यूजर्स को चैट में रिसीव किए गए केवल एक ऑडियो मेसेज को प्ले करना है। इसके बाद उस चैट में जो भी ऑडियो मेसेज होंगे वे एक के बाद एक प्ले होते रहेंगे। एक मेसेज खत्म होने के बाद और दूसरा मेसेज शुरू होने से पहले वॉट्सऐप एक टोन के जरिए यूजर को नोटिफाइ कर देता है कि अब अगला मेसेज प्ले हो रहा है।

ग्रुप इन्विटेशन
वॉट्सऐप हाल में नया Group invites फीचर लाया है। यह फीचर आपको अपनी प्रिवेसी सेटिंग्स (Privacy Settings) कुछ इस तरह सेट करने की सहूलियत देता है, जिससे केवल कॉन्टैक्ट्स में शामिल लोग आपको ग्रुप्स में ऐड कर सकें। अब कॉन्टैक्ट्स में शामिल लोग भी आपको सीधे ग्रुप में ऐड नहीं कर पाएंगे। जब आपका कॉन्टैक्ट आपको किसी ग्रुप में ऐड करेगा तो आपके पास ग्रुप ज्वाइन करने के लिए एक इन्विटेशन आएगा, जिसकी एक्सपायरी लिमिट 72 घंटे की होगी।

सेव प्रोफाइल पिक्चर
वॉट्सऐप ने यूजर्स की प्रिवेसी और सिक्यॉरिटी को बेहतर करने के लिए इस फीचर को इंट्रोड्यूस किया है। वॉट्सऐप पर किसी की प्रोफाइल को सेव, कॉपी या फॉर्वर्ड करना मुमकिन नहीं है। शुरुआत में यूजर्स दूसरे वॉट्सऐप यूजर्स की फोटो को सेव और फॉरवर्ड कर सकते थे। हालांकि, ग्रुप्स के लिए यह फीचर काम नहीं करता और यूजर ग्रुप आइकन्स को सेव कर सकते हैं।

फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन
वॉट्सऐप ने हाल ही में यूजर्स के लिए फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन फीचर रोलआउट किया है। ऐंड्रॉयड यूजर्स को यह फीतर अभी वॉट्सऐप के बीटा वर्जन पर मिल रहा है वहीं आईओएस को यह फीचर 7 महीने पहले ही मिल चुका है। इस फीचर की खास बात है कि वॉट्सऐप को बिना फिंगरप्रिंट स्कैन किए नहीं खोला जा सकेगा। वॉट्सऐप का यह फीचर फोन के फिंगरप्रिंट स्कैनर के जरिए काम करता है। इसे ऐक्टिवेट करने के लिए वॉट्सऐप सेटिंग्स में दिए गए अकाउंट ऑप्शनन में जाना होगा। इस पर टैप करने के बाद प्रिवेसी का ऑप्शन मिलेगा। प्रिवेसी को टैप पर फिंगरप्रिंट लॉक को ऑन या ऑफ किया जा सकता है।

No comments